Ads Here

Monday, January 4, 2021

नवेद के आगे घुटने टेके भारतीय सूरमाओं ने

 नवेद के आगे घुटने टेके भारतीय सूरमाओं ने

पुछल्लों ने शर्म बचाने लायक रन जुटाये, पाक तीसरा वनडे १०६ रन से जीता

इस बार सपाट पिच पर पहले बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर बनाने का फायदा पाकिस्तानी टीम को मिला। ओपनर सलमान बट्ट के शतक के बाद तेज गेंदबाज नवेद उल हसन ने भारत के ऊपरीक्रम को तहस-नहस करते हुए पाकिस्तान को वनडे सीरीज की पहली जीत का जश्न मनाने का मौका दिया। मैन ऑफ द मैच नवेद ने २७ रन देकर छह विकेट लिए। वनडे में दूसरा शतक लगाने वाले ओपनर सलमान बट्ट के १०१ रन की बदौलत पाकिस्तान के ३१९ के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम बुरी तरह से लडख़ड़ाई और ८.२ ओवर पहले ही महज २१३ रन पर सिमट गई। तीसरा वनडे १०६ रन से जीतने के बावजूद पाक सीरीज में १-२ पिछड़ा हुआ है।पाकिस्तानी टीम के लिए इस मैच में ‘करो या मरो’ की स्थिति थी। इंजमाम के सीरीज में पहली बार टॉस जीतने के बाद पहले सलमान बट्ट और फिर नवेद ने लगातार हार रही अपनी टीम की जीत की राह तैयार की। पाकिस्तानी गेंदबाजों का सिरदर्द बने हुए सहवाग महज दो रन पर नवेद की गेंद पर आफरीदी के हाथों लपके गए और तेंदुलकर भी महज छह रन बनाने के बाद सीरीज में लगातार तीसरी बार दहाई छुए बिना ही आउट हो गए। इसके बाद भारतीय सं5ाल ही नहीं पाए। कप्तान सौरव गांगुली का बुरा दौर जमशेदपुर में भी खत्म नहीं हुआ। बल्लेबाजों से भरी टीम का दुर्भाग्य रहा कि सबसे अधिक ६४ रन (दो चौके चार छ1के) इरफान पठान ने बनाए और जहीर २७ रन का योगदान करने के बाद बिना आउट हुए लौटे। दरअसल यह पहले कैफ व पठान और बाद में पठान व जहीर के बीच साझेदारियों का ही कमाल था कि भारत शर्मनाक स्थिति से बच पाया वरना एकबारगी तो उसके छह विकेट ८२ रन पर गिर चुके थे। नवेद ने अपने खेल जीवन का श्रेष्ठ प्रदर्शन किया और भारत के टॉप आर्डर को विकेट पर खड़े रहने का भी मौका नहीं दिया। उन्होंने अपने २५वें वनडे मैच में ८.४ ओवरों में महज २७ रन देकर छह विकेट हासिल किए। इनमें सहवाग, पिछले मैच में शतक लगाने वाले स्थानीय हीरो महेंद्र सिंह धोनी और कप्तान गांगुली का विकेट शामिल है।

मेहमानों साथ अच्छी बात यह रही कि इस बार सि1के ने उनका साथ दिया। हालांकि आक्रामक शुरुआत करने के बाद शाहिद आफरीदी नेहरा की गेंद पर स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ को कैच थमा बैठे। लेकिन इसके बाद मैच पूरी तरह से सलमान बट्ट और शोएब मलिक की पकड़ में रहा। बट्ट ने अपने शतक में १० चौके लगाए जबकि मलिक ने अपनी ७५ रन की पारी में सात चौके और दो छ1के लगाए। इसके अलावा दोनों ने तीसरे विकेट के लिए १४५ रन की अहम साझीदारी की।

स्कोर बोर्ड

पाकिस्तान ५० ओवर में नौ विकेट पर ३१९ रन

बट्ट रन आउट १०१

आफरीदी का द्रविड़ बो नेहरा १७

मलिक का तेंदुलकर बो सहवाग ७५

इंजमाम का पठान बो नेहरा २३

योहाना का द्रविड़ बो हरभजन ४३

रज्जाक स्टंप धोनी बो युवराज १८

अकमल अविजित १४

यूनुस का द्रविड़ बो खान ९

सामी रन आउट ६

नावेद का मोंगिया (सब) बो नेहरा ०

कनेरिया अविजित ०

अतिरि1त : १३ (६ लेगबाई, २ नोबॉल, ५ वाइड)

विकेट पतन: १-३१ (आफरीदी ५.४), २-१७६ (मलिक ३१.२), ३-२१९ (इंजमाम ३६.४), ४-२३९ (बट्ट ४०.५), ५-२८७ (योहाना ४४.४), ६-२९१ (रज्जाक ४५.२), ७-३०८ (यूनुस ४८.४), ८-३१६ (सामी ४९.३), ९-३१७ (४९.५)।

गेंदबाजी: पठान ८.२-०-६७-०, नेहरा १०-०-५७-३, जहीर १०-०-४८-१, हरभजन १०-०-५७-१, सचिन ४-०-२५-०, सहवाग ६-०-४९-१, युवराज १.४-०-१०-१।

भारत ४१.४ ओवरों में २१३ रन

सहवाग का आफरीदी बो नवेद २

सचिन का खान बो सामी ६

धोनी का अकमल बो नवेद २८

गांगुली का खान बो नवेद ४

द्रविड़ का खान बो सामी २८

युवराज का अकमल बो नवेद १

कैफ का खान बो कनेरिया ३२

इरफान का अकमल बो नवेद ६४

हरभजन बो मलिक २

जहीर अविजित २७

नेहरा बो नवेद ३

अतिरि1त: १६ (३ लेगबाई, ५ वाइड, ८ नोबॉल)

विकेट पतन: १-६ (सहवाग १.४), २-११ (सचिन २.६), ३-२० (गांगुली ५.६), ४-५४ (धोनी ९.१), ५-६६ (युवराज ११.४), ६-८२ (द्रविड़ १६.१), ७-१४३ (कैफ २७.४), ८-१५२ (हरभजन ३०.२), ९-२०४ (पठान ३९.६), १०-२१३ (नेहरा ४१.४)।

गेंदबाजी: सामी ८-१-४१-२, नवेद ८.४-१-२७-६, रज्जाक ६-०-३५-०, कनेरिया १०-०-४५-१, मलिक ७-०-४२-१, आफरीदी २-०-२०-०।


No comments:

Post a Comment